Guerrilla 450 VS Himalayan 450: कौन है Adventure किंग?

Royal Enfield Guerrilla 450 VS Himalayan 450: कौन सी बाइक है आपके लिए बेहतर? इंडियन बाइक मार्किट में अब एडवेंचर बाइकों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, खासकर उन बाइकों के लिए जो ऑन-रोड और ऑफ-रोड दोनों अनुभव दे सकें और इस समय इंडिया में 2 बाइक्स Adventure किंग बनने के रेस में सबसे आगे है Guerrilla 450 और Himalayan 450.

Guerrilla 450, जो खास तौर पर शहरी सड़कों और ऑफ-रोड ट्रैक के लिए डिज़ाइन की गई है. उन बाइकर्स के लिए है, जो हर तरह के रास्ते के लिए बेहतर परफॉरमेंस वाले बाइक की तलाश में है. इसका मजबूत डिजाइन, उन्नत सस्पेंशन और शक्तिशाली इंजन इसे परफेक्ट बनाता है और यही सबसे बड़ा कारण है. जिसकी वजह से Guerrilla 450 का डिमांड काफी है.

वहीं, Royal Enfield Himalayan 450 भी एडवेंचर टूरिंग की दुनिया में एक मजबूत नाम है. इसकी ज्यादा ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस, आरामदायक सवारी और दमदार बनावट इसे लॉन्ग बाइक ट्रिप और मुश्किल रास्तों के लिए बेहतर बनाता है. लेकिन Guerrilla 450 VS Himalayan 450: कौन है Adventure किंग? इसका फैसला प्राइस, स्पेसिफिकेशन्स और माइलेज का comparison करने के बाद होगा

Royal Enfield Guerrilla 450

Royal Enfield Guerrilla 450

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 एक आधुनिक-रेट्रो स्टाइल वाली स्ट्रीट नेकेड मोटरसाइकिल है। यह बाइक कंपनी की सब-500cc सेगमेंट में शुरुआत है।रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 3 वेरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध एक बाइक है।

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 में 452cc BS6 इंजन है जो 39.47 bhp की पावर और 40 Nm का टॉर्क देता है। फ्रंट और रियर दोनों डिस्क ब्रेक के साथ, रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस गुरिल्ला 450 बाइक का वजन 185 किलोग्राम है और इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 11 लीटर है।

बाइक में 452cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन लगा है। यह 8,000rpm पर 39.50bhp और 5,500rpm पर 40Nm उत्पन्न करता है। इसे छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बाइक राइड मोड- इको और परफॉरमेंस के साथ आती है।

इंजन452cc, BS6, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर
पावर39.47 bhp @ 8,000 rpm
टॉर्क40 Nm @ 5,500 rpm
गियरबॉक्स6-स्पीड मैन्युअल
राइडिंग मोड्सEco और Performance
ब्रेकिंग सिस्टमड्यूल चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक
वजन185 किलोग्राम
फ्यूल टैंक क्षमता11 लीटर

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 प्राइस

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 प्राइस

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 के वैरिएंट – गुरिल्ला 450 एनालॉग की कीमत 2,39,000 रुपये से शुरू होती है। अन्य वैरिएंट – गुरिल्ला 450 डैश और गुरिल्ला 450 फ्लैश की कीमत 2,49,000 रुपये और 2,54,000 रुपये है। बताई गई गुरिल्ला 450 की कीमतें औसत एक्स-शोरूम हैं।

  • Guerrilla 450 Analog: ₹2,39,000 (एक्स-शोरूम)
  • Guerrilla 450 Dash: ₹2,49,000 (एक्स-शोरूम)
  • Guerrilla 450 Flash: ₹2,54,000 (एक्स-शोरूम)

Royal Enfield Himalayan 450

Royal Enfield Himalayan 450 Specifications

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 एक एडवेंचर बाइक है जो 4 वेरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में 452cc BS6 इंजन है. जो 39.47 bhp की पावर और 40 Nm का टॉर्क देता है। फ्रंट और रियर दोनों डिस्क ब्रेक के साथ, रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस हिमालयन 450 बाइक का वजन 196 किलोग्राम है और इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 17 लीटर है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 एक एडवेंचर मोटरसाइकिल है। यह 4 वेरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध है। यह हिमालयन 411cc का उत्तराधिकारी है और पूरी तरह से नई पेशकश है। बाइक पूरी तरह से LED रोशनी, नए बॉडीवर्क और कुल मिलाकर ऑफ-रोडिंग के साथ-साथ टूरिंग के लिए बेहतर सेटअप के साथ आती है।

इंजन452cc, BS6, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर
पावर39.47 bhp @ 8,000 rpm
टॉर्क40 Nm @ 5,500 rpm
गियरबॉक्स6-स्पीड मैन्युअल
ब्रेकिंग सिस्टमड्यूल चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक
वजन196 किलोग्राम
फ्यूल टैंक क्षमता17 लीटर
लाइटिंगपूरी तरह से LED
डिजाइननए बॉडीवर्क और एडवेंचर-फोकस्ड सेटअप
रंग विकल्प5
वेरिएंट4
Himalayan 450 Design and Look

रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन 450 में लिक्विड-कूल्ड 452cc सिंगल-सिलेंडर इंजन लगाया है जो 40bhp और 40Nm बनाता है। यह छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और इसमें असिस्ट और स्लिपर क्लच का लाभ मिलता है। इसकी विशेषताओं की सूची में Google मैप्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक रंगीन TFT स्क्रीन शामिल है। इसके अलावा, इसमें स्विचेबल ABS और राइड-बाय-वायर थ्रॉटल भी मिलता है।

ये भी पढ़े: Market में धूम मचाने आ गया Royal Enfield Guerrilla 450 धासू परफॉरमेंस के साथ कीमत है इतनी

Guerrilla 450 VS Himalayan 450 स्पेसिफिकेशन्स

Guerrilla 450 और Himalayan 450 दोनों में एक जैसा इंजन और पावर है. लेकिन Himalayan 450 का फ्यूल टैंक बड़ा है (17 लीटर), जिससे लॉन्ग ट्रिप के लिए यह बेहतर विकल्प हो सकती है. Guerrilla 450 में दो राइडिंग मोड्स (Performance और Eco) हैं, जो इसे ज्यादा कस्टमाइज्ड राइडिंग अनुभव देते हैं। दोनों बाइक्स में ड्यूल चैनल ABS और लिक्विड कूलिंग सिस्टम है, जो सुरक्षा और परफॉर्मेंस के लिहाज से अच्छा है।

यहाँ दोनों बाइक्स के प्रमुख फीचर्स की तुलना की गई है:

स्पेसिफिकेशनGuerrilla 450Himalayan 450
डिस्प्लेसमेंट (cc)452 cc452 cc
मैक्स पावर39.47 bhp @ 8,000 rpm39.47 bhp @ 8,000 rpm
मैक्स टॉर्क40 Nm @ 5,500 rpm40 Nm @ 5,500 rpm
माइलेज (ऑनर रिपोर्टेड)29.5 kmpl30 kmpl
राइडिंग मोड्सPerformance और Eco
ट्रांसमिशन6 स्पीड मैन्युअल6 स्पीड मैन्युअल
ट्रांसमिशन टाइपचेन ड्राइवचेन ड्राइव
फ्यूल टैंक कैपेसिटी11 लीटर17 लीटर
इमिशन स्टैंडर्डBS6 Phase 2BS6 Phase 2
कूलिंग सिस्टमलिक्विड कूल्डलिक्विड कूल्ड
फ्रंट सस्पेंशनटेलीस्कोपिक फोर्क्सअपसाइड डाउन फोर्क, 43mm
रियर सस्पेंशनमोनोशॉक एब्जॉर्बर्सलिंकिज टाइप मोनोशॉक
ब्रेकिंग सिस्टमड्यूल चैनल ABSड्यूल चैनल ABS
फ्रंट ब्रेक टाइपडिस्कडिस्क

Guerrilla 450 vs Himalayan 450: कौनसी बाइक खरीदें?

जब बात आती है एडवेंचर बाइक की, तो Guerrilla 450 और Himalayan 450 दो टॉप ऑप्शन बनकर सामने आती हैं. दोनों बाइक्स की अपनी खासियतें हैं, और राइडिंग स्टाइल और जरूरतों के अनुसार, एक बाइक दूसरी से बेहतर हो सकती है.

Guerrilla 450 खरीदने का कारण

  • पावरफुल इंजन और ऑफ-रोड राइडिंग के लिए बेहतर।
  • परफॉरमेंस और ECO राइडिंग मोड मिलता है.

Himalayan 450 खरीदने का कारण

  • राइडिंग स्टाइल और बिग फ्यूल टैंक मिलता है.
  • लॉन्ग ट्रिप के लिए बेहतर बाइक और एक्सपीरियंस।
  • ज्यादा माइलेज करीब 30 किलोमीटर प्रति लीटर

जरूरतों के आधार पर, दोनों बाइक्स में से कोई भी बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यदि एडवेंचर और ऑफ-रोड राइडिंग का शौक रखते हैं और अधिक पॉवर की तलाश में हैं. तो Guerrilla 450 आपके लिए बेहतर होगी। वहीं, अगर आप लॉन्ग ट्रिप में बेहतर राइडिंग एक्सपीरियंस, बेहतर सीट क्वालिटी की तलाश में है, तो Himalayan 450 तो अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Author

  • Anamika Singh

    मैं अनामिका सिंह, 24 वर्षीय, भारतीय जनसंचार संस्थान से जनसंचार और पत्रकारिता में स्नातक हूँ। मुझे बाइक चलाना और लिखना पसंद है। Biketimes.in पर, मैं नई बाइक लॉन्च और ई-बाइक्स के बारे में लिखती हूँ, अपनी रुचि और विशेषज्ञता के साथ पाठकों के लिए नवीनतम जानकारी लाती हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

WhatsApp