अगर आप Bajaj Pulsar F250 खरीदने का सोच रहे थे, तो ये खबर आपके लिए थोड़ी निराशाजनक हो सकती है। Bajaj Auto ने अपनी Pulsar F250 बाइक को इंडियन मार्केट से हटा दिया है। कंपनी ने इस बाइक को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से भी हटा दिया है और डीलर्स को अब इसके नए यूनिट्स की सप्लाई भी बंद कर दी है।
Bajaj Pulsar F250 क्यों हुई बंद?
बजाज ने Bajaj Pulsar F250 को 2021 में उसकी नेकेड सिबलिंग पल्सर N250 के साथ लॉन्च किया था। और यह उम्मीद की थी कि F250 के लॉन्च होने से पल्सर 220F की बिक्री कम हो जाएगी और ग्राहक ज्यादा मॉडर्न और प्रीमियम F250 को पसंद करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बजाज की पल्सर 220F की पॉपुलैरिटी बनी रही और उसकी सेल्स रेट भी बढ़ती रही। लेकिन दूसरी तरफ, बजाज पल्सर F250 मार्केट में उतनी जगह नहीं बना पाई और इसकी सेल्स रिपोर्ट हर साल कम होती रही।
बदलते ट्रेंड ने डाली असर
पहले भारतीय ग्राहक फेयर्ड और सेमी-फेयर्ड मोटरसाइकिल्स को ज्यादा पसंद करते थे। लेकिन पिछले तीन सालों में ग्राहकों के टेस्ट में बदलाव आया है। अब लोग ज्यादा क्लीन और नेकेड डिज़ाइन वाली बाइक्स को प्राथमिकता दे रहे हैं। कई डीलर्स ने भी इस बात की पुष्टि की है कि Bajaj Pulsar F250 को वो रिस्पॉन्स नहीं मिला जिसकी उम्मीद थी।
क्या Pulsar F250 फिर से होगी लॉन्च?
फिलहाल, पुणे-बेस्ड Bajaj Auto ने 2025 में F250 को दोबारा लॉन्च करने का कोई प्लान नहीं बनाया है। लेकिन कंपनी का इतिहास देखे तो ऐसा हो सकता है कि आने वाले कुछ सालों में इसे नए अंदाज में फिर से पेश किया जाए।
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Pulsar F250 और N250 में फर्क
विशेषता | पल्सर F250 | पल्सर N250 |
---|---|---|
इंजन | 249cc, सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड | 249cc, सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड |
पावर | 24.5 PS @ 8,750 rpm | 24.5 PS @ 8,750 rpm |
टॉर्क | 21.5 Nm @ 6,500 rpm | 21.5 Nm @ 6,500 rpm |
माइलेज | 39 kmpl | 39 kmpl |
फ्यूल टैंक कैपेसिटी | 14 लीटर | 14 लीटर |
ब्रेक्स | फ्रंट: 300mm डिस्क, रियर: 230mm डिस्क | फ्रंट: 300mm डिस्क, रियर: 230mm डिस्क |
वजन | 162 किग्रा | 162 किग्रा |
अत्यधिक स्पीड | 132 किमी/घंटा | 132 किमी/घंटा |
कीमत (लॉन्च के समय) | ₹1.40 लाख | ₹1.38 लाख |
Pulsar 220F की पॉपुलैरिटी का असर
बजाज ने पल्सर 220F को बंद करने की प्लानिंग की थी, लेकिन ग्राहकों की भारी डिमांड के चलते इसे वापस लाया गया। पल्सर 220F अब भी युवाओं के बीच एक पॉपुलर ऑप्शन बनी हुई है। इसी वजह से Bajaj Pulsar F250 की सेल्स पर नेगेटिव असर पड़ा। और इसे के चलते कंपनी को इसे बंद करने का फैसला लेना पड़ रहा है।
F250 की खासियतें जो ग्राहकों को नहीं भा सकीं
Bajaj Pulsar F250 में दमदार 249cc इंजन और सेमी-फेयर्ड डिज़ाइन दिया गया था। यह बाइक परफॉर्मेंस और स्टाइल का बेहतरीन कॉम्बिनेशन थी। लेकिन इसकी कीमत और डिजाइन ने ग्राहकों को उतना आकर्षित नहीं किया जितना उम्मीद की गई थी। क्योंकि इसकी कीमत उस समय की बाइक्स के मुकाबले में काफी ज्यादा थी, जिसकी वजह से ग्राहक उसी रेट में पल्सर 220F को लेना पसंद करते थे क्योंकि इसकी डिजाइन भी और इसके फीचर्स भी पल्सर F250 से काफी ज्यादा एडवांस और आकर्षक थे।
क्या इसे खरीदना सही था?
Bajaj Pulsar F250 उन राइडर्स के लिए एक अच्छा विकल्प था जो टूरिंग और स्पोर्ट्स का बैलेंस चाहते थे। लेकिन इसके मुकाबले N250 ने अपने हल्के और क्लीन लुक के चलते ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल की।
Bajaj Pulsar F250 का इंडियन मार्केट से हटना यह दिखाता है कि ग्राहकों की पसंद और मार्केट ट्रेंड्स कितने जल्दी बदलते हैं। हालांकि, F250 की वापसी पूरी तरह से मुमकिन है, क्योंकि Bajaj अपने डिस्कंटिन्यूड मॉडल्स को नए अंदाज में पेश करने के लिए जाना जाता है।
आपका क्या कहना है? क्या आप चाहते हैं कि Bajaj Pulsar F250 को दोबारा लॉन्च किया जाए? हमें अपनी राय जरूर बताएं!
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