दोस्तो पिछले साल अक्टूबर के महीने में सुजुकी ने अपने प्रोटोटाइप Suzuki Burgman Hydrogen को रिवील किया था या इसके कुछ फीचर्स के बारे में बताया था, कंपनी ने बताया था कि यह हाइड्रोजन से चलने वाली नई आधुनिक स्कूटी होने वाली है, जबकि हाइड्रोजन-संचालित मॉडल में वर्तमान मानक 400cc बर्गमैन के तत्वों का उपयोग होने की संभावना है,सुत्रो की माने तो नई पेटेंट छवियों के अनुसार, सुजुकी हाइड्रोजन ईंधन के लिए एकल टैंक के बजाय ट्विन-टैंक सेटअप का विकल्प चुनेगी। नए सेटअप में एक टैंक आगे और दूसरा पीछे दिखेगा, जिससे सुजुकी को बर्गमैन के समान डिज़ाइन को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।
Suzuki Burgman Hydrogen Scooter
सुजुकी ने अपने पहले हाइड्रोजन स्कूटर Burgman Hydrogen से पर्दा हटा दिया, जिसे कंपनी की तरफ से वर्ष 2023 में जापान मोबिलिटी कॉन्फ्रेंस 2023 में में भी पेश किया गया था,सुजुकी के मुताबिक, वह हाइड्रोजन इंजन बनाने के लिए रिसर्च और डेवेलपमेंट कर रही है, जो कि कार्बन न्यूट्रलिटी को साकार करने के लिए किये जा रहे प्रयासों में से एक है दी गयी जानकारी के मुताबिक, ये स्कूटर पहले से मौजूद कमर्शियल बर्गमन 400 ABS फिटेड जोकि 70 Mpa हाइड्रोजन टैंक और हाइड्रोजन इंजन के साथ डिस्प्ले किया जायेगा, सुजुकी ने अभी बर्गमैन हाइड्रोजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. हालांकि, सुजुकी हाइड्रोजन टू व्हीलर पर काम करने वाली पहली ऑटोमोबाइल कंपनी नहीं है. पिछले महीने भारत में एंट्री करने वाली यूएस-बेस्ड ट्राइटन इलेक्ट्रिक भी हाइड्रोजन स्कूटर पर काम कर रही है, जिसके लिए कंपनी 175 km की रेंज देने का भी दावा कर रही है।
TVS भी कर रही हाइड्रोजन स्कूटर पर काम
अब अगर नई तकनीक को अपनाने के बारे में बात किया जाए तो टीवीएस भी पीछे कहां रह सकता है, TVS भी अपने हाइड्रोजन टाइप स्कूटर को उतारना में कम कर रहा है , जिसके लिए कथित तौर पर कंपनी की तरफ से पेटेंट भी फाइल किया जा चुका है, इसी बीच सुजुकी ने बर्गमैन का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया है।
इलेक्ट्रिक पेट्रोल वेरिएंट की तरह होगा Suzuki Burgman Hydrogen
दोस्तों अगर सुत्रों की माने तो ये बताय जा रहा है की डिज़ाइन के मामले में सुजुकी बर्गमैन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक पेट्रोल वेरिएंट की तरह ही है. साथ ही क्षमता के मामले में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर 125-cc के बराबर होगा. जिसकी जानकारी कंपनी की तरफ से ही दी गयी है.साथ ही ये भी कहा गया है, कि इस डेमोंस्ट्रेशन के जरिये कंपनी ट्रांसपोर्ट और खरीदारी आदि के लिए बाइक्स के डेली यूज पर डाटा इकठ्ठा करेगी, जिसका उपयोग भविष्य के लिए ईवी को विकसित करने में मदद मिलेगी।
हालांकि, इसमें कुछ छोटे-मोटे बदलाव होंगे जैसे हाइड्रोजन से चलने वाली बर्गमैन में कुछ हिस्से जैसे कि हाइड्रोजन टैंक से कुछ दूरी बनाने के लिए रेडिएटर को हटाया जाएगा टैंक से गर्म हवा को दूर करने के लिए एक डिफ्लेक्टर और इंजन में कुछ बदलाव किए जाएंगे.
जैसे-जैसे ऑटोमोटिव उद्योग वैकल्पिक ईंधन विकल्पों की खोज कर रहा है, सुजुकी का नवीनतम पेटेंट हाइड्रोजन-संचालित वाहनों को रोजमर्रा के उपयोग के लिए अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए चल रहे प्रयासों को प्रदर्शित करता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेटेंट आवेदन हमेशा सीधे उत्पादन मॉडल में अनुवादित नहीं होते हैं, और ऐसे वाहन के बाजार में पहुंचने से पहले और अधिक परिशोधन आवश्यक हो सकता है।