Bajaj Freedom 125 और Hero Splendor + XTEC: कौन सी है बेहतर?

यदि आप बाइक खरीदना चाहते हैं या फिर जानना चाहते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छी बाइक Bajaj Freedom 125 या फिर Hero Splendor+ XTEC रहेगी। तो आप बिल्कुल सही जगह आई हैं। आज हम आपके लिए Bajaj Freedom 125 और Hero Splendor+ XTEC की Price, Mileage, Engine, power और अन्य महत्वपूर्ण features के संदर्भ में विस्तृत तुलना लेकर आए हैं।

Bajaj Freedom 125

Bajaj Freedom 125

Bajaj Freedom 125 भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की पहली CNG Bike है। इसमें पेट्रोल टैंक भी है जो इसकी राइडिंग रेंज को बढ़ाता है और किफायती यात्रा में क्रांति लाने के लिए तैयार है। बाइक को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है।

बजाज फ्रीडम एक स्ट्रीट बाइक है जो 3 वेरिएंट और 7 रंगों में उपलब्ध है। बजाज फ्रीडम में 125cc BS6 engine लगा है जो 9.3 bhp की पावर और 9.7 Nm का टॉर्क देता है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ, Bajaj Freedom दोनों पहियों के लिए संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस फ्रीडम बाइक का वजन 149 किलोग्राम है, और इसकी फ्यूल टैंक capacity 2 लीटर है।

यही अगर इसकी कीमत की बात करें तो बजाज फ्रीडम के वैरिएंट – फ्रीडम ड्रम की कीमत 95,000 रुपये से शुरू होती है। अन्य वैरिएंट – फ्रीडम ड्रम एलईडी और फ्रीडम डिस्क एलईडी की कीमत 1,05,000 रुपये और 1,10,000 रुपये है। बताई गई फ्रीडम कीमतें औसत एक्स-शोरूम हैं।

Bajaj Freedom 125 tank

Bajaj Freedom 125 में 2kg का सीएनजी टैंक है जिसे बाइक के मध्य भाग में चतुराई से रखा गया है। 2.0 लीटर का पेट्रोल टैंक सीएनजी टैंक के ऊपर और सामने रखा गया है, जहाँ आपको आम तौर पर पारंपरिक मोटरसाइकिलों में ईंधन टैंक मिलते हैं। दोनों मिलकर 330 किमी की range का दावा करते हैं। सीएनजी और पेट्रोल दोनों के लिए एक कॉमन फिलर कैप है और राइडर एक स्विच के झटके से दोनों ईंधनों के बीच स्विच कर सकता है।

ProsCons
बाइक में दोहरी ईंधन प्रणाली है – सीएनजी और पेट्रोल।सीएनजी के लिए ईंधन भरने में लंबा इंतजार।
कुल मिलाकर ईंधन दक्षता अच्छी होगी।ग्रामीण भारत में सीएनजी पंपों की कमी।
सेवा, स्पेयर्स तक आसान पहुंच।

Hero Splendor+ XTEC

Hero Splendor+ XTEC

Hero Splendor Plus XTEC एक माइलेज बाइक है जो 2 वेरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध है। Hero Splendor + XTEC में 97.2cc BS6 इंजन है जो 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क देता है। आगे और पीछे दोनों तरफ ड्रम ब्रेक के साथ, हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक दोनों पहियों के लिए संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस Hero Splendor Plus XTEC बाइक का वजन 112kg है और इसकी fuel tank capacity 9.8 लीटर है। यह बाइक फिलहाल तीन रंग विकल्पों में उपलब्ध है – नीला, ग्रे और सफेद

Hero Splendor+ XTEC engine

Hero Splendor + XTEC, स्टैंडर्ड Splendor + का ज़्यादा आधुनिक संस्करण है। इस नई मोटरसाइकिल में नए पेंट स्कीम और ग्राफ़िक्स के ज़रिए मामूली स्टाइलिंग अपडेट और कुछ छोटे फ़ीचर जोड़े गए हैं। कीमत की बात करें तो कीमत: हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक के वैरिएंट – स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक i3s ड्रम सेल्फ अलॉय की कीमत 79,708 रुपये से शुरू होती है। दूसरे वैरिएंट – स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक 2.0 की कीमत 82,911 रुपये है। बताई गई स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक की कीमतें औसत एक्स-शोरूम हैं।

ProsCons
अच्छी ईंधन दक्षता देता है।सामने के ब्रेक का खराब प्रभाव।
इंजन अच्छा मिड-रेंज टॉर्क प्रदान करता है।उच्च गति पर कंपन।
बिक्री के बाद उत्कृष्ट अनुभव।

Bajaj Freedom 125 VS Splendor + XTEC

बजाज फ्रीडम 125 और हीरो स्प्लेंडर प्लस की मुख्य विशेषताओं की तुलना:

Key HighlightsBajaj Freedom 125Hero Splendor + XTEC
PriceRs. 95,000Rs. 79,708
Engine Capacity125 cc97.2 cc
Power9.5 Ps @ 8000 rpm7.91 bhp @ 8000 rpm
Mileage/Range65kmpl83.2 kmpl
Fuel CapacityCNG – 2kg + petrol -2L9.8L
Body TypeCommuter BikeCommuter bike
Engine Type4 stroke, Air coolAir Cool, 4-stroke, Single Cylinder OHC
featuresUSB charging port, Instrument console, Digital(Speedometer, Tripmeter, Odometer)Instrument Console, Bluetooth Connectivity, Call/SMS, USB Charging port, digital(Speedometer, Tripmeter, Odometer)
Braking Type Combine Brake system integrated Braking System
additional featuresFuel Type – CNG and Petrol, Range – 330 km (CNG – 200 km + Petrol – 130 km), Top Speed – 90.5 kmph with CNG and 93.4 kmph with Petrol, Throttle ControlSide-stand Engine cut-off, High beam indicator, Neutral indicator, Meter illumination, xSens FI Technology, Real Time Mileage Indicator

ये भी पढ़े –

बजाज CNG बाइक top speed कितनी है?

1 लीटर पेट्रोल में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक|

कौन सी बाइक खरीदें और क्यों?

Bajaj Freedom 125:

  1. उच्च इंजन क्षमता और पावर: Bajaj Freedom 125 का 125 cc इंजन और 9.5 Ps @ 8000 rpm पावर इसे शहर और हाइवे दोनों में अच्छा प्रदर्शन करने वाला बनाता है।
  2. बेहतर मिड-रेंज टॉर्क: यह बाइक अच्छी मिड-रेंज टॉर्क प्रदान करती है, जिससे ओवरटेकिंग और राइडिंग स्मूद होती है।
  3. उच्च कीमत: हालांकि, इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है, जो बजट पर दबाव डाल सकती है।

Hero Splendor + XTEC:

  1. उत्कृष्ट माइलेज: 80.6 kmpl का माइलेज इसे दैनिक उपयोग के लिए बहुत ही किफायती बनाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो लंबी दूरी तय करते हैं।
  2. किफायती रखरखाव: Hero की सर्विस और स्पेयर्स की आसान उपलब्धता इसे लंबे समय तक चलने वाला और रखरखाव में सस्ता बनाती है।
  3. निचला पावर आउटपुट: इसकी पावर (7.91 bhp @ 8000 rpm) थोड़ी कम हो सकती है, लेकिन यह शहर के यातायात के लिए पर्याप्त है।
  4. कम कीमत: Splendor+ XTEC की कीमत बजाज फ्रीडम 125 की तुलना में काफी कम है, जो इसे बजट-फ्रेंडली विकल्प बनाती है।

निष्कर्ष:

  1. यदि आप उच्च पावर और परफॉर्मेंस को प्राथमिकता देते हैं और बजट की चिंता नहीं करते हैं, तो Bajaj Freedom 125 आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।
    • यह बाइक विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो शहर और हाइवे दोनों में राइडिंग का आनंद लेना चाहते हैं।
  2. यदि आप माइलेज और किफायतीता को प्राथमिकता देते हैं और बजट में हैं, तो Hero Splendor+ XTEC एक उत्कृष्ट विकल्प है।
    • यह बाइक उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो शहर में दैनिक यात्रा करते हैं और कम रखरखाव की तलाश में हैं।

अंत में, आपका निर्णय आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा। दोनों बाइक्स अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट हैं, और आपके उपयोग के आधार पर आपको सही चुनाव करना चाहिए।

Author

Leave a Comment