साल 2024 के 5 150cc इंजन वाली सुपर बाइक्स

साल 2024 के Best 150 cc engine सेगमेंट में टॉप 5 पाँच सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंस बाइक्स 1.Yamaha R15, 2.Yamaha FZ-X, 3.Bajaj Pulsar N150, 4.Suzuki Gixxer SF,  5.Bajaj Pulsar 150, इन सभी बाइक्स को जिनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं माइलेज और इंजन की ताकत के आधार पर रैंक किया गया है। 

अगर आप भी साल 2024 में 150 cc engine वाली सुपर बाइक लेना चाहते हैं तो आप इन बाइक का चुनाव कर सकते हैं इस सूची में सबसे ज़्यादा माइलेज देने वाली Top 5 150cc बाइक्स के बारे में बताया गया है। बाइक्स को सबसे कम से लेकर सबसे ज़्यादा माइलेज तक रैंक किया गया है, जिसकी शुरुआत Yamaha R15 से होती है और अंत Bajaj Pulsar 150 पर होता है। 

Best 150cc Engine Bikes 2024 in Hindi

Motorcycle ModelMileage (km/l)Price (₹)ProsCons
Bajaj Pulsar 15040-451,25,000Long seat, good suspensionOld engine, vibrates
Suzuki Gixxer SF42-471,63,000Good handling, refined engineStiff suspension, split seat
Bajaj Pulsar N15043-481,40,000Smooth ride quality, fun engineNot so good tires
Yamaha FZ-X50+1,35,000Good mileage, comfortableUnderpowered engine
Yamaha R1545-552,25,000Powerful engine, great featuresExpensive, committed riding posture

5. Yamaha R15

Yamaha R15

Yamaha R15 150cc सेगमेंट में एक बहुत ही पॉपुलर मोटरसाइकिल जो अपने शानदार परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए जानी जाती है। 

Yamaha R15 में 18 BHP वाला एक बहुत पावरफुल 155cc इंजन है, जो अपनी कैटिगरी में सबसे ज्यादा पावरफुल है। इस सेगमेंट में यह लिक्विड-कूल्ड इंजन लंबी सवारी के दौरान भी आपको काफी अच्छी परफॉर्मेंस देने की कोशिश करता है.

इसके अलावा इस इंजन में, वैरिएबल वाल्व एक्चुएशन (VVA) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे अलग-अलग सवारी स्थितियों के हिसाब से अनुकूल होकर माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों को बढ़ाने की कोशिश करती है.

Yamaha R15 का डिजाइन एक स्पोर्टी डिज़ाइन है जो स्पोर्ट्स बाइक को काफी ज्यादा पसंद करते हैं.

 विशेषताएँ: R15 में कई विशेषताएं हैं, जिसमें एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल (M वैरिएंट में एक रंगीन TFT डिस्प्ले के साथ), ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क्स शामिल हैं, जो अपनी कैटिगरीमें पहली बार है। 

 माइलेज(Mileage): अपनी बहुत ज्यादा परफॉर्मेंस के बावजूद, R15 अपनी फ्यूल एफिशिएंसी काफी अच्छी है, जो कि आपको लंबे समय तक माइलेज देने की कोशिश करती है, जो अपने सेगमेंट में अन्य बाइकों से बेहतर परफॉर्मेंस पति है इसकी माइलेज लगभग 45 से 55 kmpl के बीच का होता है। यह इसके इंजन की इतनी क्वालिटी इसकी VVA टेक्नोलॉजी और एक अच्छे इंजन डिजाइन के कारण है। 

कीमत: R15 की कीमत अन्य 150cc मोटरसाइकिलों की तुलना में अधिक है, इसकी कीमत लगभग ₹2,25,000 के आसपास है जो इसके बेहतर फीचर्स और परफॉर्मेंस को दर्शाती है। हालांकि, इसके फीचर परफॉर्मेंस और क्वालिटी को देखते हुए यह प्राइसिंग काफी अच्छी है। 

कब होगा Yamaha Rx100 New Model Launch

4. Yamaha FZ-X

Yamaha FZ-X

Yamaha FZ-X यह भी 150 cc engine मोटरसाइकिल में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है एक ऐसी मोटरसाइकिल है जो माइलेज को काफी ज्यादा बढ़ावा देती है और आरामदायक राइडिंग अनुभव प्रदान करती है। 

इंजन(Engine) :-  इसमें 149cc का इंजन है जो 12.2 bhp और 13.3 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। अगर आप सिटी में रहते हैं तो आपके लिए काफी अच्छा एक ऑप्शन हो सकता है, लेकिन आपको राष्ट्रीय राजमार्ग और सुपर हाईवे पर थोड़ी बहुत स्पीड कम महसूस हो सकती है।

माइलेज(Mileage): Yamaha FZ-X अपने बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती है, जो राइडिंग स्टाइल और स्थितियों के आधार पर संभावित रूप से 58 km \ pl तक पहुँच सकती है। अगर आप रोजाना कहीं पर भी आवागमन करते हैं मतलब रोजाना यात्रा करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा और किफायती ऑप्शन हो सकता है।

आराम और हैंडलिंग: Yamaha FZ-X बाइक में आरामदायक सीटिंग सेटअप और सस्पेंशन है, जो एक काफी सरल और आनंददायक राइड का अनुभव प्रदान कर सकता है। इसका हल्का डिज़ाइन और चौड़े टायर खासकर शहर के ट्रैफ़िक में अच्छी हैंडलिंग में मदद करते हैं, ।

विशेषताएँ: Yamaha FZ-X ब्लूटूथ कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जिससे राइडर अपने स्मार्टफ़ोन को कनेक्ट कर सकते हैं और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी सुविधाओं की मदद ले सकते हैं। यह एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ भी आता है।

3. Bajaj Pulsar N150

Bajaj Pulsar N150

Bajaj Pulsar N150 एक ऐसी मोटरसाइकिल है जिसका उद्देश्य स्पोर्टीनेस और व्यावहारिकता के बीच संतुलन बनाना है। यहाँ इसकी मुख्य विशेषताओं का सारांश दिया गया है:

इंजन(Engine):-  Bajaj Pulsar N150 149cc इंजन से लैस है जो 14.3 bhp और 13.5 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन एयर-कूल्ड है और पाँच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। हालाँकि यह अपने सेगमेंट में सबसे बहुत पावरफुल नहीं है,लेकिन यह परफॉर्मेंस और फ्यूल एफिशिएंसी का एक अच्छा बैलेंस प्रदान करता है।

माइलेज(Mileage): Bajaj Pulsar N150 43 से 48 kmpl का माइलेज देता है, जो इसे रोजाना की यात्रा और आवागमन के लिए एक किफ़ायती और अच्छा ऑप्शन बनाता है।

आराम और हैंडलिंग: बाइक को आराम के लिए अच्छी तरह से गद्देदार सीट और आरामदायक riding posture के साथ डिज़ाइन किया गया है। इसका सस्पेंशन सेटअप एक कंफर्टेबल बाइक राइडिंग क्वालिटी के लिए तैयार किया गया है, जो सड़क पर धक्कों और आने वाले जंप को काफी काम करता है। हैंडलिंग को अच्छा काफी अच्छा बनाया गया है, जिससे शहर के ट्रैफ़िक में इसे चलाना आसान हो जाता है।

विशेषताएं(feature): पल्सर N150 में एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो राइडर को ज़रूरी जानकारी देता है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी है, जिससे राइडर अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Bajaj Pulsar NS 200 Bike खरीदने से पहले ये जान लो

2. Suzuki Gixxer SF

Suzuki Gixxer SF

Suzuki gixxer SF एक पूरी तरह से फेयर्ड मोटरसाइकिल है जो एक स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल और एक सामान्य मोटरसाइकिल के मध्य काफी अच्छा बैलेंस करता है इन दोनों को ही यह काफी अच्छी लग सकती है। 

इंजन(Engine) Suzuki gixxer SF में 155cc का इंजन है जो 13.4 bhp और 13.8 Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। इंजन एयर-कूल्ड है और पाँच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। यह अपने सेगमेंट में काफी अच्छा इंजन वाला मोटरसाइकिल है, यह काफी अच्छा रिफाइनमेंट और स्मूथ राइड क्वालिटी और स्मूदनेस का अनुभव प्रदान करता है।

माइलेज(Mileage): Suzuki gixxer SF 42 से 47 kmpl का माइलेज देता है, जो इसे रोजाना की यात्रा और दैनिक आवागमन के लिए काफी अच्छा और फ्यूल एफिशिएंसी बाला एक अच्छा ऑप्शन बनाता है ।

आराम और हैंडलिंग: अगर आप इस बाइक पर यात्रा करते हैं बाइक की राइडिंग पोस्चर सीधी और पूरी रिलैक्स और आराम अनुभव करवाती है। सस्पेंशन सेटअप थोड़ा कठोर है, जो उबड़-खाबड़ सड़कों पर थोड़ी बहुत प्रॉब्लम दे सकता है। हालाँकि, बाइक की हैंडलिंग बेहतरीन है, जिसका पूरे का पूरा श्रेय इसके चौड़े टायरों (100 सेक्शन फ्रंट और 140 सेक्शन रियर) और अच्छे फ्रेम को जाता है।

विशेषताएं(feature): Suzuki gixxer SF सिंगल-चैनल ABS, LED हेडलाइट और टेललाइट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के लिए सुजुकी राइड कनेक्ट के साथ आता है। जो कि इस लॉन्ग रीडिंग में और लंबी दूरी की यात्रा के लिए काफी अच्छा ऑप्शन बनती है

1. Bajaj Pulsar 150

Bajaj Pulsar 150

Bajaj Pulsar 150,, एक ऐसी मोटरसाइकिल है जो स्पोर्टीनेस और सामान्य उपयोग के बीच का काफी अच्छा कंबीनेशन बनाती है। यह एक शुरुआती मोटरसाइकिल है जिसकी काफी कम कीमत है, इसका उपयोग काफी लोग करते हैं जिसके और भी ज्यादा फीचर्स नीचे दिए गए हैं – 

इंजन(Engine) Bajaj Pulsar 150 में 149cc का इंजन है जो 14.3 bhp और 13.5 Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इंजन एयर-कूल्ड है और इसमें पाँच-स्पीड गियरबॉक्स है, जो परफॉर्मेंस और फ्यूल एफिशिएंसी और अच्छा परफॉर्मेंस का अनुभव देता है।

माइलेज(Mileage): Bajaj Pulsar 150 की माइलेज 43 से 48 kmpl मिलने की उम्मीद है, बजाज की पल्सर अच्छे माइलेज होने की वजह से दैनिक जीवन में होने वाली यात्राएं और दैनिक आवागमन के लिए किफ़ायती बनाता है।

आराम और हैंडलिंग: Bajaj Pulsar 150 को से गद्देदार सीट और Comfortable riding posture के साथ आराम के लिए डिज़ाइन किया गया है। सस्पेंशन सेटअप काफी सरल और आसान है, और इसकी अच्छी हैंडलिंग शहर के ट्रैफ़िक में पैंतरेबाज़ी को आसान बनाती है।

विशेषताएँ: इसमें एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफ़ोन एकीकरण के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और सुरक्षा के लिए सिंगल-चैनल ABS है।

Author

  • Anamika Singh

    मैं अनामिका सिंह, 24 वर्षीय, भारतीय जनसंचार संस्थान से जनसंचार और पत्रकारिता में स्नातक हूँ। मुझे बाइक चलाना और लिखना पसंद है। Biketimes.in पर, मैं नई बाइक लॉन्च और ई-बाइक्स के बारे में लिखती हूँ, अपनी रुचि और विशेषज्ञता के साथ पाठकों के लिए नवीनतम जानकारी लाती हूँ।

    View all posts

Leave a Comment