दुनिया के पहले CNG Bike में मिलेंगे ये Features

आज 5 July 2024 को दुनिया की पहली CNG Bike Launch हो रहा है. दुनिया में पहली बार इंडिया के बजाज कंपनी ने ये करिश्मा कर दिखाया और उन्होंने Bajaj CNG Bike जिसका नाम Bajaj Freedom रखा गया है.

बजाज की पहली CNG बाइक लांच होने के साथ ग्राहकों को इसके Features के बारे में भी जानना है. यहाँ पर दुनिया के पहले CNG बाइक में मिलने वाले कुछ मुख्य फीचर्स हो सकते है Mileage, Speed, फ्यूल टैंक और प्राइस.

125 cc BS6 फ़ेज़ 2 इंजन साथ लांच होने इस बाइक के कुछ खाश फीचर्स,

दुनिया के पहले CNG Bike में मिलेंगे ये Features

Bajaj Freedom CNG Bike 5 July 2024 को लांच हो रहा है और कंपनी ने इसके स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस से जुड़े जानकरी ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Bajaj Freedom CNG Bike

ज हम एक ऐसे बाइक के बारे में आपको बताने वाले है। जो CNG और पैट्रोल दोनों से चलेगा। ये शब्द अपने आप में किसी सपने की तरह थे। लेकिन बजाज ऑटो लिमिटेड 5 जुलाई को इस सपने को हकीकत में बदलने जा रही है। जी हां, देसी कंपनी बजाज भारत में आज दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकल लॉन्च करने जा रही है।

कंपनी से अभी तक इस बाइक का ऑफिशियल नाम अनाउंस नहीं हुआ है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार बजाज इसे फ्रीडम 125 के रूप में पेश कर सकती है। पेट्रोल के मुकाबले बेहतर माइलेज के साथ आ रही।

बजाज की CNG बाइक की कीमत कितनी हो सकती है, साथ ही इसमें क्या-क्या खूबियां मिल सकती है और इसकी माइलेज क्या होगी। हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

Bajaj CNG Bike इंजन

Bajaj CNG Bike इंजन

बजाज की पहली CNG मोटरसाइकल के इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में बताएं, तो इसमें 125 CC  सिंगल सिलेंडर के साथ इंजन मिल सकता है, जिसका टार्क 8.7 Nm @ 4500 rpm है. 

इसकी अधिकतम स्पीड 95 kmph हो सकती है। जो फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ पेयर्ड होगा। इसके CNG सिलिंडर की पोजिशनिंग बाइक के सीट के नीचे हो सकता है.

टीजर में पहले ही पता चल चुका है, कि हैंडलबार में लेफ्ट साइड में एक स्विच होगा, जिसे दबाकर लोग अपनी जरूरत के अनुसार पेट्रोल के डायरेक्ट सीएनजी में स्विच कर सकेंगे और यह वाकई कमाल का फीचर है।

Bajaj CNG Bike Mileage

Bajaj CNG Bike Mileage

बजाज की आने वाले CNG बाइक को लेकर लोगो में बहुत उत्सुकता है। सबसे खास बात यह देखने को मिल सकती है, कि बजाज की CNG मोटरसाइकल की माइलेज पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि CNG मोटरसाइकल एक लीटर CNG में 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम  तक होने की उम्मीद है। बजाज के टीजर से यह पता चला है, की इस बाइक को CNG और पैट्रोल दोने से चलेगी। इसमें किसी एक को चुनने के लिए एक बटन दिया गया जय जिससे हम बाइक को CNG और पैट्रोल में चेंज कर सकते है। 

Bajaj CNG Bike लुक और फीचर्स

Bajaj CNG Bike लुक और फीचर्स

बजाज ऑटो की पहली CNG मोटरसाइकल के लुक और फीचर्स की सटीक जानकारी तो लॉन्च के बाद ही पता चल पाएगी। लेकिन अब तक जितनी भी जानकारियां सामने आई हैं.

उसके मुताबिक इसमें राउंडशेप एलईडी लाइट्स, सिंगल पीस लम्बी सीट सेटअप, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसी खूबियां देखने को मिल सकती हैं।

बजाज की CNG बाइक देखने में भी अच्छी होगी। इसमें 5 स्पोक अलॉय व्हील, 17 इंच के टायर, ग्रैब रेल, टेलिस्कोपिक फ्रंट फॉर्क औक मोनोशॉक सस्पेंशन के साथ ही ड्रक ब्रेक्स देखने को मिल सकते हैं।

Bajaj CNG Bike कीमत क्या होगी ?

बजाज ऑटो ने देश की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम 125 की कीमत के बारे में अभी कम्पनी से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक की कीमत ₹ 1 10 000 ( एक्स शोरूम ) हो सकती है। 

इंजन और ट्रांसमिशन

विस्थापन                   125 cc

नंबर ऑफ सिलिंडर्स      1

फीचर्स और सेफ्टी

Instrument Console                            डिजिटल 

Speed Meter                                डिजिटल

वैरिएंट की अतिरिक्त विशेषताएं     ( Fuel Type – Petrol and CNG )

सीट का प्रकार                                 एकल

बॉडी ग्राफिक्स                                  हां 

Passenger foot rest                      हां

ब्रेकिंग प्रकार                 कंबाइंड ब्रेकिंग व्यवस्था

चेसिस और सस्पेंशन

बॉडी टाइप                  कम्यूटर बाइक्स 

बॉडी ग्राफिक्स               हां

टैंक कैपेसिटी

Fuel Capacity                 2 kg + 2 litres (CNG + Petrol)

इलेक्ट्रिकल्स

हेडलाइट                     एलईडी (LED)

डीआरएल्स                   हां

आधार

आगे का सस्पेंशन         टेलिस्कोपिक

पीछे का सस्पेंशन         मोनोशॉक

आगे का ब्रेक               ड्रम

पीछे का ब्रेक               ड्रम

पहियों का प्रकार          अलॉय

Bajaj CNG Bike अलग अलग सेगमेंट में भी CNG बाइक लाएगी बजाज

Bajaj CNG Bike अलग अलग सेगमेंट में भी CNG बाइक लाएगी बजाज

बजाज ने बताया, ‘पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच कंपनी CNG मॉडल के साथ बढ़ते रनिंग कॉस्ट से परेशान ग्राहकों को टारगेट करेगी।

इसे सबसे पहले महाराष्ट्र और बाद में उन राज्यों में लॉन्च किया जाएगा। जहां CNG स्टेशन अवेलेबल हैं। बजाज का कहना है कि, हम CNG बाइक का एक पोर्टफोलियो बनाएंगे, जिसमें 100CC, 125CC और 150-160CC की बाइक शामिल होंगी।

Bajaj CNG Bike CNG बाइक से कम प्रदूषण होगा

बजाज ऑटो के MD राजीव बजाज ने पिछले महीने ही एक इंटरव्यू में बताया था कि कंपनी FY25 के पहले क्वार्टर में CNG बाइक लॉन्च करेगी। उन्होंने कहा था। हम फ्यूल की लागत को आधा करना चाहते हैं।

राजीव ने नए प्रोजेक्ट के बारे में कहा था कि प्रोटोटाइप की टेस्टिंग के दौरान पेट्रोल बाइक की तुलना में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में 75% और नॉन-मीथेन हाइड्रोकार्बन के एमिशन में करीब 90% तक की कमी देखी गई है, यानी CNG बाइक से कम प्रदूषण होगा।

Author

  • Anamika Singh

    मैं अनामिका सिंह, 24 वर्षीय, भारतीय जनसंचार संस्थान से जनसंचार और पत्रकारिता में स्नातक हूँ। मुझे बाइक चलाना और लिखना पसंद है। Biketimes.in पर, मैं नई बाइक लॉन्च और ई-बाइक्स के बारे में लिखती हूँ, अपनी रुचि और विशेषज्ञता के साथ पाठकों के लिए नवीनतम जानकारी लाती हूँ।

    View all posts

Leave a Comment