बजाज की पहली CNG बाइक इस तारीख को होगी लांच

देश की दिग्गज 2-wheelers मैन्युफैक्चरर कंपनी Bajaj करने वाली देश की पहली CNG बाइक Launch, जिसके बारे में कंपनी के CEO ने Rajiv Bajaj ने खुद कन्फर्म किया है. Bajaj CNG Bike 5 जुलाई 2024 को होगा लांच और उसी समय इसके Price का खुलासा किया जायेगा। हालांकि की कुछ एक्सपर्ट्स अंदाजा लगा रहे है की Bajaj CNG का Price Rs.80,000 हो सकता है.

बजाज की नई CNG बाइक का नाम है Bajaj Freedom और यहाँ एक 125cc इंजन वाली बाइक होने वाला है. Acko Drive ने इसका एक एक्सक्लूसिव फोटो अपने X.com अकाउंट पर शेयर किया है.

बजाज CNG Bike का Price कितना है?

कंपनी के सीईओ ने इंटरव्यू के समय जब ये सवाल पूछा गया की आपके नई CNG Bike का price कितना होगा? तो इसके जवाब में उन्होंने कहा इसका खुलासा Bajaj Freedom CNG Launch के दिन होगा।

ऐसे में उन्होंने हिंट देते हुए बताया की यह एक अफोर्डेबल बाइक होने वाला है, जिसमे 125cc का इंजन रहेगा। इसके हिसाब से बाइक एक्सपर्ट ने मार्किट एनालिसिस करके एस्टीमेट Bajaj Freedom Price निकाला है.

Zigwheels.com ने बताया है की बजाज CNG Bike का Price ex-showroom 80,000 रुपये होगा. लेकिन कुछ एडिशनल फीचर्स के साथ इसका प्राइस 1 लाख रुपये तक भी जा सकता है. यानि Zigwheels के हिसाब से इंडिया के पहले CNG बाइक का Price 80 हज़ार से 1 लाख रुपये के बीच हो सकता है.

Bikewale.com के एनालिसिस के हिसाब से लांच होने वाले बजाज CNG Bike का price 90,000 से 1,20,000 रुपये हो सकता है. जबकि वही पर Carandbike.com ने प्राइस बताया है 1.04 लाख रुपये.

ऐसे बाइक स्पेसिफिकेशन्स और कंपनी के सीईओ से मिले हिंट के हिसाब से Biketimes.in टीम ने एनालिसिस करके Bajaj CNG Bike का Estimate price निकाला है Rs. 82,990.

Bajaj CNG Bike Launch Date कब है?

ऐसा माना जा रहा है की बजाज कंपनी ने नया इतिहास रचने का सोचा है और इसका डेट भी तय हो गया है. Bajaj CNG Bike 5 जुलाई 2024 को लांच होने वाला है. ये खुद कंपनी के सीईओ ने कन्फर्म कर दिया है.

ये कंपनी के सीईओ का इंटरव्यू है, जिसमे उन्होंने डेट कन्फर्म किया है.

Bajaj Freedom स्पेसिफिकेशन्स Mileage कितना होगा?

बजाज हमेशा से अपने माइलेज के लिए जाने जाते है और कंपनी इस बार कुछ नया कर रहा है. इंडिया का पहले CNG बाइक लांच कर रहा है, जिसको कस्टमर को ध्यान में रख कर बनाया गया है. क्योकि यह एक मिड परफॉरमेंस वाला ऐसा बिका होगा जिसमे ज्यादा माइलेज मिलेगा.

जानकारी के हिसाब से यह 1kg CNG में करीब 70 से 80 किलोमीटर का माइलेज देगा, जो की पेट्रोल बाइक के हिसाब से काफी सस्ता और किफायती नज़र आ रहा है.

बाइक के fuel tank capacity के बारे में अभी ऑफिसियल जानकारी नहीं है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है की टैंक के डिज़ाइन में कोई चंगेस नहीं किया है. जिससे बाइक का लुक बिलकुल एक आम पेट्रोल बाइक की तरह है.

ये साफ़ जाहिर होता है, इस CNG बाइक के फोटो से जो की टेस्टिंग के समय ली गयी थी.

Bajaj CNG Bike
टेस्टिंग के समय लिया गया फोटो

Bajaj CNG Bike Booking कब से होगा?

नए बाइक की बुकिंग 5 जुलाई के बाद से स्टार्ट हो जाएगा, जिसको ग्राहक ऑनलाइन या फिर डायरेक्ट शोरूम से जाकर बुक कर सकते है. रिपोर्ट के हिसाब से बाइक जल्दी ही सभी पार्टनर शोरूम्स तक पंहुचा दिया जायेगा। जिससे कस्टमर को जल्दी से जल्दी इस नए और दुनिया के पहले बिना पेट्रोल वाले बाइक को चलाने को मिल सके.

इन्हे भी पढ़े,

TVS Sport VS Bajaj Freedom 125:कौन- सी बाइक ख़रीदे

Bajaj Freedom 125 और Hero Splendor + XTEC

Bajaj Freedom स्पेसिफिकेशन्स

सेमी डिजिटल इंट्रूमेंट कंसोल के साथ आने वाली इस बाइक में 5 मैन्युअल गियर्स होंगे और 125 cc BS6 फ़ेज़ 2 इंजन, इस CNG बाइक में आगे डिस्क ब्रेक मिलेंगे और साथ में मिलेगा CBS ब्रेकिंग सिस्टम जो की इसको एक अफोर्डेबल और मिड परफॉरमेंस वाला बाइक बनाता है पावर के मामले में, लेकिन इसका माइलेज काफी बेहतर होगा खाशकर उनके लिए जो डेली ट्रेवल करते है.

इंजन125 cc BS6 फ़ेज़ 2
ब्रेकिंग सिस्टमCBS
फ्रंट ब्रेकDisk
इंस्ट्रूमेंट कंसोलSemi Digital
हेडलाइटLED

इन्हे भी पढ़े,

BMW R 1300 GS Bike Launch In India

Q1: बजाज CNG बाइक का नाम क्या है और इसकी लॉन्च डेट कब है?

A1: बजाज की नई CNG बाइक का नाम Bajaj Freedom है। यह बाइक 5 जुलाई 2024 को लॉन्च होगी।

Q2: Bajaj Freedom  की कीमत क्या होगी?

A2: Bajaj Freedom  CNG की कीमत लॉन्च के दिन यानी 18 जून 2024 को घोषित की जाएगी। विशेषज्ञों के अनुसार, इसकी अनुमानित कीमत 80,000 रुपये से 1,20,000 रुपये के बीच हो सकती है।

Q3: Bajaj Freedom  का इंजन और माइलेज क्या होगा?

A3: Bajaj Freedom  में 125cc BS6 फेज़ 2 इंजन होगा। यह बाइक 1 किलोग्राम CNG में करीब 70-80 किलोमीटर का माइलेज देगी।

Q4: बाइक के मुख्य स्पेसिफिकेशन्स क्या हैं?

A4: Bajaj Freedom  के प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स निम्नलिखित हैं:
इंजन: 125cc BS6 फेज़ 2
ब्रेकिंग सिस्टम: CBS
फ्रंट ब्रेक: डिस्क
इंस्ट्रूमेंट कंसोल: सेमी डिजिटल
हेडलाइट: LED
गियर्स: 5 मैन्युअल गियर्स

Q5: Bajaj Freedom  की बुकिंग कब से शुरू होगी?

A5: Bajaj Freedom  की बुकिंग 5 जुलाई 2024 के बाद से शुरू होगी। ग्राहक इसे ऑनलाइन या शोरूम से डायरेक्ट बुक कर सकते हैं।

Q6: बजाज की नई CNG बाइक का माइलेज क्या होगा?

A6: Bajaj Freedom  CNG का माइलेज 1 किलोग्राम CNG में लगभग 70-80 किलोमीटर होगा, जो पेट्रोल बाइक की तुलना में अधिक किफायती है।

Author

  • Anamika Singh

    मैं अनामिका सिंह, 24 वर्षीय, भारतीय जनसंचार संस्थान से जनसंचार और पत्रकारिता में स्नातक हूँ। मुझे बाइक चलाना और लिखना पसंद है। Biketimes.in पर, मैं नई बाइक लॉन्च और ई-बाइक्स के बारे में लिखती हूँ, अपनी रुचि और विशेषज्ञता के साथ पाठकों के लिए नवीनतम जानकारी लाती हूँ।

    View all posts

Leave a Comment