Hero Splendor Plus VS Ola Electric Roadster: किसे खरीदना सही?

Hero Splendor Plus इंडिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले बाइक्स में से एक है और Ola Electric Roadster अभी लांच हुआ है. एक पेट्रोल और एक इलेक्ट्रिक बाइक का Comparison थोड़ा अलग होगा. Hero Splendor Plus VS Ola Electric Roadster का Comparison इंडियन मार्किट की वजह से है. दोनों बाइक्स को मिडिल क्लास फॅमिली के लिए बनाया, रोडस्टर को एक चार्ज फुल चार्ज करने पर 190 किलोमीटर का रेंज मिलता है. वही Hero Splendor Plus एक लीटर में 80.6 किलोमीटर का माइलेज देता है.

दूसरी तरफ, Hero splendor plus जो अपनी किफायती कीमत और शानदार माइलेज के लिए जानी जाती है, जिसकी कीमत 75,441 रुपये से शुरू होती है। लेकिन दोस्तो अब सलवा यहाँ है की किसे चलाना सस्ता पड़ेगा और कौन बेहतर विकल्प होगा? आइए जानें।

Ola Roadster vs Hero Splendor डिजाइन और लुक्स

Ola Roadster

Ola Roadster vs Hero Splendor

दोस्तो OLA Roadster नई पीढ़ी की एक बेहद शानदार इलेक्ट्रिक बाइक है जो मॉडर्न और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के साथ आती है। इसका एयरोडायनामिक लुक और शार्प लाइन्स इसे बाकि इलेक्ट्रिक बाइक के भीड़ से अलग करते हैं।

Hero Splendor

Ola Roadster vs Hero Splendor

वहीं, दोस्तो हीरो की हीरो स्प्लेंडर प्लस का डिजाइन क्लासिक है और यह भारतीय बाजार में पिछले कई दशकों से पसंद की जाती रही है। इसका सिंपल और अंडरस्टेटेड लुक हर आयु वर्ग आयु वर्ग के राइडर्स को आकर्षित करता है।

Ola Roadster vs Hero Splendor परफॉरमेंस

Ola Roadster : दोस्तो Ola Electric Roadster पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक है जिसमें एक 13kw का शक्तिशाली मोटर और 16kwh की लंबी रेंज वाली बैटरी दी गई है। जीसासे यह बाइक सिंगल चार्ज में 579 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इस बाइक में 52kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 105Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसकी टॉप स्पीड भी 194 किमी/घंटा है. जो कि सामान्य तौर पर किसी पेट्रोल बाइक की तुलना में भी काफी बेहतर है. ये इलेक्ट्रिक बाइक महज 1.6 सेकंड में ही 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

Hero Splendor : वही पे दोस्तों हीरो स्प्लेंडर प्लस 100 सीसी का इंजन के साथ आती है जो 8000rpm पर 7.9bhp की पावर और 6000rpm पर 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करती है. इस बाइक में दी गाई मोटर आइडल स्टॉप स्टार्ट सिस्टम के साथ आती है जो बढ़िया माइलेज का दावा करती है, कंपनी का दावा है कि ये बाइक एक लीटर तेल में 73 किलोमीटर तक साथ देती है.

Ola Roadster vs Hero Splendor स्पेसीफिकेशन

SpecificationOla RoadsterHero Splendor Plus
Range117 km/chargeN/A
Charging Time3.3 hoursN/A
Motor Power11 kWN/A
MileageN/A80.6 kmpl
Engine DisplacementN/A97.2 cc
Max PowerN/A8.02 PS @ 8000 rpm
Front BrakeDiscDrum
Rear BrakeDrumDrum
SpeedometerDigitalAnalogue
Body TypeElectric BikeCommuter Bike

Ola Roadster vs Hero Splendor रनिंग कॉस्ट

Ola Roadster : दोस्तो ओला इलेक्ट्रिक रोडस्टर बाइक लगभाग 200 किमी की रेंज देती है। जिसकी वजह से अगर हम दिल्ली में बिजली की औसत लागत 6.11 रुपये प्रति यूनिट है। जीससे इस बाइक को पूरी तरह से चार्ज करने में 6 यूनिट की खपत की होती है जिसके हिसाब से इसे चलाने में प्रति किलोमीटर लागत लगभग 186 रुपये आती है। इस तराह ओला इलेक्ट्रिक रोडस्टर को चार्ज करने पर हर महीने करीब 186 रुपये खर्च होंगे. इसे चार्ज करने में लगने वाला खर्च पेट्रोल की तुलना में काफी कम है। हालांकि, बैटरी मेंटेनेंस और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता एक चुनौती हो सकती है, खासकर ग्रामीण इलाकों में।

Hero Splendor : दोस्त स्प्लेंडर प्लस के माइलेज को लेकर Hero कंपनी की तरफ से दावा किया जाता है कि उनकी यह बाइक शहर में 83.2kmpl और हाईवे पर 95.8kmpl का माइलेज देगी। इसमें 9.8-लीटर के फ्यूल टैंक दिया गया है, जिसे फुल भरवाने के बाद 800km से ज़्यादा का माइलेज मिलता है। वहीं, अगर यह बाइक 60 kmpl का माइलेज देती है। वही, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जिसके वजह से 1.53 रुपये प्रति किलोमीटर की लागत आती है। अगर आप एक महीने में 1000 किलोमीटर तक बाइक को चलाते हैं तो आपको स्प्लेंडर प्लस के लिए हर महीने करीब 1595 रुपये खर्च करने पड़ेगा।

Ola Roadster vs Hero Splendor कीमतों में कितना अंतर

Ola Roadster :

Ola Roadster vs Hero Splendor

दोस्तो Ola Electric Roadster के 6kWh वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपये है। लेकिन सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी और कम रनिंग कॉस्ट इसे लंबी अवधि में एक फायदे का सौदा बना सकते हैं।

Hero Splendor :

Ola Roadster vs Hero Splendor

वहीं, Hero Splendor Plus की एक्स-शोरूम 78,328 रुपये है। हीरो स्प्लेंडर प्लस की कीमत ओला रोडस्टर की तुलना में काफी कम है। यह आम बजट में आने वाली एक विश्वसनीय बाइक है, जिसे हर कोई आसानी से खरीद सकता है।

निष्कर्ष ,

दोस्तो अगर आप एक फ्यूचरिस्टिक और कम खर्च में लंबी दूरी कवर हो तो ओला रोडस्टर बेहतर है। वहीं, अगर आपकी प्राथमिकता एक भरोसेमंद और आसानी से सर्विस होने वाली और लंबे समय से आज़माई हुई बाइक है, तो हीरो स्प्लेंडर प्लस एक समझदारी भरा चुनाव हो सकता है।दोस्तो दोनों बाइक्स अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन हैं, लेकिन आखिर में आपकी ज़रूरत और प्राथमिकताएं ही तय करेंगी कि आपके लिए कौन सी बाइक सही है।

दोस्तो अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी फायदा मिला हो तो हमे कमेंट में जरूर से बताएं और इसी तरह के Automobile से जुड़ी जानकारी के लिए Biketimes.in को फॉलो जरूर करें।

इन्हे भी देखे,

Author

Leave a Comment