Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike: कौन सी है ज्यादा किफायती? जानें पूरी डिटेल्स

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike :दोस्तों भारत में किफ़ायती और जबर्दस्त माइलेज देने वाली बाइक्स की डिमांड हमेशा से रही है। Bajaj की Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike दोनों ही बाइक्स लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं।और दोनों बाइक्स अपने-अपने खास फीचर्स और परफॉर्मेंस के लिए काफी मशहूर है.

लेकिन दोस्तो सवाल ये उठता है कि आपकी जरूरतों और बजट के हिसाब से कौन सी बाइक ज्यादा फायदेमंद साबित होगी ? तो आइए दोस्तो जानते हैं इन दोनों बाइक्स की पूरी डिटेल्स, उनके फीचर्स ,कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे में जिससे आप अपने लिए सही विकल्प चुन सकें।

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike

Bajaj CT 110X : दोस्तो कंपनी ने इस बाइक को बिल्कुल ही नया स्टाइल लुक दिया है। इसमें ग्रिल के साथ सर्कूलर हेडलैंप दिया गया है, जो कि चारो तरफ से मैटे फीनिश काउल से घिरा हुआ है। इसके अलावा दोस्तो इसमें नए डिजाइन का फ्यूल टैंक भी दिया गया है जो कि थाई पैड के साथ आता है। स्लीक लुक वाले सीट के साथ इसके पिछले हिस्से में एक कैरियर भी दिया गया है, जिस पर सामान लोड किया जा सकता है। ये कैरियर अधिकतम 7 किलोग्राम तक का वजन उठाने में सक्षम है। इसमें एक विंटेज, मजबूत और भरोसेमंद डिज़ाइन दिया गया है जो इसे लंबे सफर के लिए तैयार करता है।

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike

Bajaj CNG Bike: दोस्तो Bajaj CNG Bike मे Bajaj freedom 125 CNG बाइक देश की पहली सीएनजी बाइक है ,बात करे इसके डिज़ाइन की तो यहाँ देखिये आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिज़ाइन की तरह दिखता है इस बाइक में 785MM की सबसे लंबी सीट दी गई है जो फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है. CNG टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई है. इसमें हरा रंग सीएनजी को और ऑरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता है. इस बाइक में रोबस्ट ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है जो कि बाइक को हल्का बनाने के साथ ही मजबूत भी बना देता है.

इंजन और परफॉर्मेंस

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike

Bajaj CT 110X : दोस्तो अगर बात करे इसके इंजन की तो Bajaj CT 110X में आपको एक शक्तिशाली 100cc का इंजन मिलेगा जो आपको 70 किमी/लीटर का जबरदस्त माइलेज देता है। यह इंजन आपको किसी भी सड़क पर आसानी से चलने की क्षमता प्रदान करता है। अगर आप इस बाइक को राइड के लिए खरीदना चाहते है। तो राइड के लिए भी शानदार है।

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike

Bajaj CNG Bike : दोस्तो Bajaj CNG Bike ,Bajaj Freedom में 125cc, एयर-कूल्ड सिंगल-सिलिंडर इंजन लगा है। यह 8,000rpm पर 9.37bhp और 5,000rpm पर 9.7Nm उत्पन्न करता है और इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स है। बजाज का दावा है कि फ्रीडम 125 अपने 2-लीटर पेट्रोल टैंक और 2 किलोग्राम CNG सिलेंडर के साथ एक बार में लगभग 330km की दूरी तय कर सकता है।

माइलेज और मेंटेनेंस

Bajaj CT 110X:- दोस्तो Bajaj CT 110x की माइलेज की बात करे तो लगभग 70-75 kmpl तक रहती है जो इसे लंबी दूरी के सफर के लिए सूटेबल बनाती है। दोस्तो अगर बात करे इसके मेंटेनेंस की तो इसकी मेंटेनेंस भी कॉस्ट इफेक्टिव है क्योंकि इसके पार्ट्स आसानी से बाज़ार में उपलब्ध होते हैं और सर्विसिंग भी बाकी पेट्रोल बाइक की तुलना में सस्ती पड़ती है।

Bajaj CNG Bike : Bajaj Freedom CNG125cc इसकी CNG किट 60-65 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है , जो इसे कम बजट में चलाने वाले ग्राहकों के लिए आकर्षक विकल्प बनाती है। इसके अलावा, CNG की वजह से इंजन में कम कार्बन जमता है, जिससे मेंटेनेंस भी कम होता है।

राइडिंग कम्फर्ट और फीचर्स

Bajaj CT 110X: दोस्तो इसकी 170 mm की हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन की वजह से शानदार कम्फर्ट राइडिंग प्रदान करता है और इसे खराब रास्तों पर भी यह बाइक स्मूद चलती है। इस बाइक में पारंपरिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो कि रेगुलर मॉडल में भी मिलता है। इसके अलावा इसमें राउंड हेडलैंप के साथ छोटा फ्लाइस्क्रिन और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स भी मिलता है। इसके साथ ही इसमें आकर्षक मडगार्ड्स और मोटे क्रैश गार्ड मिलता है। इसके अलावा इसमें डुटल टेक्सर सीट, सेमी नॉबी टायर, एक स्कावयर ट्यूब और इंटीग्रेटड टैंक पैड जैसे अन्य फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Bajaj CNG Bike : बजाज ने फ्रीडम 125 को डिस्क एलईडी और ड्रम एलईडी मॉडल के लिए एलईडी लाइटिंग के साथ पेश किया है। जबकि बेस ट्रिम में हैलोजन बल्ब का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, डिस्क एलईडी ट्रिम में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ रिवर्स एलसीडी भी है। बाकी दो वेरिएंट में बिना किसी कनेक्टिविटी फीचर के एलसीडी है। फ्रीडम 125 के सभी वेरिएंट में सुरक्षा के लिए CBS दिया गया है। इसके अलावा, इसमें पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट करने के लिए स्विच दिया गया है।

Feature/SpecificationBajaj CT 110XBajaj Freedom 125 CNG
Engine115.45 cc, 4-Stroke124.58 cc, Air-Cooled
Power Output9.81 Nm @ 5000 rpm9.5 PS @ 8000 rpm
Fuel Capacity11 Liters (Petrol)2 kg CNG + 2 Liters Petrol
Mileage70-75 kmpl65 km/kg (CNG)
Transmission4-Speed Manual5-Speed Manual
Price₹70,000 (approx.)₹80,000 (approx.)
key highlights

कीमत और वैल्यू फॉर मनी

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike

दोस्तो Bajaj CT 110X की कीमत 70,000 रुपये से शुरू होती है, जो इसे मिड-रेंज में एक बेहतरीन विकल्प बनाती है। इसकी मजबूत डिजाइन और भरोसेमंद परफॉर्मेंस उन लोगों के लिए इसे बेहतरीन विकल्प बनाते हैं जो लंबी उम्र और टिकाऊपन की तलाश में हैं।

Bajaj CT 110X Vs Bajaj CNG Bike

दूसरी तरफ, दोस्तो bajaj freedom 125CNG की कीमत 80,000 रुपये के आसपास हो सकती है। अगर आपको पेट्रोल की कीमतों से बचना है और लंबे समय तक बचत करनी है तो यह बाइक आपके लिए सही विकल्प है।

निष्कर्ष

दोस्तो अगर आप रोज़मर्रा के सफर में कम खर्च और बेहतर माइलेज चाहते हैं, तो बजाज फ्रीडम 125 CNG आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। ये बाइक न सिर्फ आपके जेब पर हल्की पड़ेगी बल्कि पर्यावरण के प्रति भी आपकी जिम्मेदारी निभाएगी। दूसरी तरफ, अगर आपकी जरूरत एक ऐसी बाइक है जो हर तरह के रास्तों पर आसानी से चले और मजबूत हो, तो बजाज CT 110X आपके लिए सही चुनाव है। दोनों बाइक्स अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं, लेकिन आखिर में आपकी ज़रूरत और प्राथमिकताएं ही तय करेंगी कि आपके लिए कौन सी बाइक सही है।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी फायदा मिला हो तो हमे कमेंट में जरूर से बताएं और इसी तरह के Automobile से जुड़ी जानकारी के लिए Biketimes.in को फॉलो जरूर करें।

इन्हे भी देखे,

Author

Leave a Comment